Skip to main content

protect SIM from sim swap fraud

How to protect SIM from SIM Swap Fraud? सिम स्‍वैप फ्रॉड से सिम कैसे बचाएं?

सिम स्वैप धोखाधड़ी से बचने के लिए यह मोबाइल ऑपरेटर है जो ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में है। व्यक्तिगत जानकारी को गुप्त नहीं रखा जा सकता है क्योंकि यह व्यापक रूप से उपलब्ध है।



सिम स्वैप धोखाधड़ी क्या है?  What Is SIM Swap Fraud? 

सिम स्वैप धोखाधड़ी के तहत, धोखेबाज़ पहले आपकी व्यक्तिगत बैंकिंग जानकारी को स्मिशिंग, फ़िशिंग, विशिंग या किसी अन्य माध्यम से एकत्रित करेगा। स्मिशिंग के तहत, आपको एक वेब लिंक के साथ एक एसएमएस प्राप्त होता है। यदि इस लिंक पर क्लिक किया जाता है, तो डेटा की चोरी करने वाला एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम डाउनलोड किया जाएगा।

फ़िशिंग का अर्थ है नकली ईमेल भेजकर ग्राहकों की जानकारी एकत्र करना। वाइसिंग एक ग्राहक को निजी जानकारी इकट्ठा करने के लिए बैंक कार्यकारी के रूप में कॉल करके संदर्भित करता है।

आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करने के बाद, जालसाज़ आपके मोबाइल ऑपरेटर से संपर्क करेगा, जिससे आपका पहचान प्रमाण यह कहेगा कि मूल सिम खो गया है। वह फिर डुप्लीकेट सिम कार्ड के लिए आवेदन करता है। मोबाइल ऑपरेटर आपके सिम कार्ड को डी-एक्टिवेट कर देगा।

जालसाज अपने ही फोन पर डुप्लीकेट सिम का इस्तेमाल कर ओटीपी जेनरेट करता है और फिर ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन करता है। चूँकि आपका मूल सिम डी-एक्टिवेट हो जाएगा, इसलिए आप उसके द्वारा किए गए धोखाधड़ी के लेनदेन से अनजान होंगे।

सिम स्वैप धोखाधड़ी से खुद को कैसे बचाएं?

1. जैसे ही आपका फोन अचानक सेवा से बाहर हो जाता है, अपने मोबाइल सेवा प्रदाता से संपर्क करें।

2. अपने बैंक खाते के लेनदेन पर सूचित रहने के लिए ईमेल अलर्ट के लिए पंजीकरण करें।

3. अपने बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की नियमित रूप से निगरानी करें। यदि आपको कोई संदिग्ध लेनदेन लगता है, तो इसकी सूचना तुरंत अपने बैंक को दें।

4. अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे क्रेडिट / डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर ई-मेल, कॉल या एसएमएस पर अज्ञात व्यक्तियों के साथ साझा न करें।


Read More: HowRm Best Video Editing Apps | Best Android Application | बेस्ट वीडियो एडिटिंग एंड्रॉइड एप्लीकेशन )

Comments