Skip to main content

Shivakumara Swami death at 111 year

शिवकुमार स्वामी का 111 वर्ष की आयु में निधन | Shivakumara Swami death at 111 year

शिवकुमार स्वामी को लिंगायतवाद के लिंगायत-वीरशैव विश्वास के सबसे प्रतिष्ठित धार्मिक और सामाजिक चिकित्सकों में से एक माना जाता था।


बेंगालुरू: कर्नाटक के तुमकुरु में श्रीसिद्धगंगा मठ का नेतृत्व करने वाले द्रष्टा डॉ। शिवकुमार स्वामी का इलाज के सप्ताह के बाद 111 पर निधन हो गया है। शिवकुमार स्वामी कुछ समय से अस्वस्थ थे और पिछले दो सप्ताह से जीवनदान पर थे।
कर्नाटक में तीन दिवसीय शोक मनाया जाएगा और लाखों लोगों द्वारा पूजनीय द्रष्टा के सम्मान के निशान के रूप में मंगलवार को स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे।

शिवकुमार स्वामी को अक्सर "चलने वाले देवता" के रूप में जाना जाता था। शीर्ष राजनीतिक नेताओं ने लिंगायत द्रष्टा की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया; प्रतिद्वंद्वी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने दुख व्यक्त करने के लिए एकजुट हुए और मीडिया को संयुक्त रूप से संबोधित किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक श्रद्धांजलि पोस्ट की। "परम पावन डॉ। श्रीश्री श्री शिवकुमार स्वामीगलु लोगों के लिए रहते थे, विशेष रूप से गरीब और कमजोर लोगों के लिए। उन्होंने खुद को गरीबी, भूख और सामाजिक अन्याय की तरह खा लेने के लिए समर्पित किया। उनके अनगिनत भक्तों के लिए प्रार्थना और एकजुटता दुनिया भर में फैली।" ट्वीट किए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि द्रष्टा का गुजरना एक "गहरी आध्यात्मिक शून्य" है।

म्यूट के चारों ओर बड़े पैमाने पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जो सैकड़ों भक्तों से घिरे हुए थे, जो अपने आध्यात्मिक नेता की एक झलक पाने की कोशिश करते हैं।

शिवकुमार स्वामी लिंगायत के लिंगायत-वीरशैव विश्वास के सबसे सम्मानित धार्मिक और सामाजिक चिकित्सकों में से एक थे।

उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और श्री येदियुरप्पा दोनों ने कहा था कि द्रष्टा को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए।

बेंगलुरु के विशेषज्ञों की एक टीम दिनों से उसका इलाज कर रही थी और म्यूट में वापस लाने से पहले उसे कुछ देर के लिए चेन्नई भी ले जाया गया था। उनकी बरामदगी के लिए प्रार्थना करने के लिए राज्य के म्यूट और अन्य स्थानों पर एक विशेष 'यज्ञ' आयोजित किया गया था।

शिवकुमार स्वामी ने दिसंबर में एक ऑपरेशन के बाद फेफड़ों में संक्रमण विकसित किया था।

श्री सिद्धगंगा एजुकेशन सोसाइटी के संस्थापक के रूप में, उन्होंने हज़ारों पहुँच शिक्षा में मदद की। उन्होंने साहित्य में डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी प्राप्त की थी। द्रष्टा एक परोपकारी व्यक्ति था और विभिन्न धर्मों और जातियों से कई लोगों के जीवन को छुआ।

Read More About: Shivakumara Swami death at 111 year

Comments